Requirement Ads

हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्स्क्राइब करें

बिहार में स्मार्ट मीटर से बिजली जलाने पर कमाइये पैसा, जानिये कैसे ? // LIVE NEWS24

यहाँ अपने बिजनेस राजनीतिक शुभकामना प्रचार के लिए सम्पर्क करें।
न्यूज़ डेस्क : बिहार के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार की बिजली कंपनियां NBPDCL और SBPDCL, अब स्मार्ट मीटर वालों को ब्याज दे रही हैं। अगर आपका स्मार्ट मीटर में बिजली बिल के पैसे से 2000 रुपये से ज्यादा तीन महीने तक जमा रहते हैं, तो आपको ब्याज मिलेगा. यह योजना अप्रैल से शुरू हुई थी और जुलाई में साउथ बिहार के 1142 लोगों को 2 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिले हैं. हालांकि यह सुविधा फिलहाल ग्रामीण इलाकों के लिए है, बहुत जल्द शहरी इलाकों में भी शुरू किया जाएगा.

क्या कह रहीं कंपनियां :-
दरअसल, स्मार्ट मीटर में अतिरिक्त पैसे रखने पर बिजली कंपनियां बैंक से भी ज्यादा ब्याज दे रही हैं. तीन महीने के लिए 6.75%, छह महीने के लिए 7% और छह महीने से ज्यादा समय के लिए 7.25% तक ब्याज मिल सकता है. यह ब्याज सीधे आपके स्मार्ट मीटर में जुड़ जाएगा. बिजली कंपनी का कहना है कि इस योजना का मकसद है कि लोगों का बिजली बिल कभी माइनस में न जाए और उनके स्मार्ट मीटर में जमा पैसे पर उन्हें फायदा हो.

कमाई का जरिया बन गया स्मार्ट मीटर
साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के राजस्व जीएम अरविंद कुमार ने बताया कि स्मार्ट मीटर वाले जो लोग अपने बिजली खपत से दो हजार रुपए अधिक बैलेंस तीन महीने तक रखेंगे, उन्हें बैंक से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है. 6.75 से 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. जुलाई महीने से 1142 उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिल चुका है. इसका मतलब है कि बिहार में अब स्मार्ट मीटर सिर्फ बिजली बिल भरने का जरिया नहीं, बल्कि कमाई का जरिया भी बन गया है. जल्द ही यह सुविधा शहरी क्षेत्रों में भी शुरू की जाएगी.