Requirement Ads

हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्स्क्राइब करें

गया के कारीगरों ने बनाया मिशन चंद्रयान 3 का लुक, ताजिया के तौर पर लुक किया तैयार, बना आकर्षण का केंद्र // LIVE NEWS 24

यहाँ अपने बिजनेस राजनीतिक शुभकामना प्रचार के लिए सम्पर्क करें।



संवदादाता- निरंजन कुमार, गया
गया: कारीगरों ने भारत के मिशन चंद्रयान 3 का लुक ताजिया के तौर पर तैयार किया है. यह काफी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसके साथ सेल्फी लेने वालों की होड़ लगी है. इसमें मिशन चंद्रयान 3 का लुक दिया गया है. साथ ही इसमें इसरो भी लिखा है. इस तरह यह चंद्रयान लुक ताजिया क्षेत्र में काफी चर्चित हो रहा है. वहीं, अधिकारी भी इसकी प्रशंसा कर रहे हैं.
बिहार के गया जिले के नक्सल प्रभावित मैगरा थाना क्षेत्र के रहने वाले कारीगरों ने इसे तैयार किया है. मैगरा थाना अंतर्गत गुड्डी फील्ड में प्रतिवर्ष मुहर्रम त्यौहार के दसवें दिन आकर्षक ताजिया प्रदर्शन किया जाता है. इस बार मैगरा थाना अंतर्गत बिकुआ कला में कारीगरों ने मिशन चंद्रयान 3 के लुक में ताजिया तैयार किया है. इस संबंध में कमेटी के सदस्य मोहम्मद शाहिद, मोहम्मद शाहनवाज मास्टर, कारीगर अखलाक अहमद, मोहम्मद इसरार मास्टर, मोहम्मद इनामुल बताते हैं, कि भारत ने मिशन चंद्रयान 3 लॉन्च कर अंतरिक्ष क्षेत्र में विश्व में भारत को पहचान दी है. इसरो द्वारा यह किया गया है. इसी खुशी को लेकर मोहर्रम पर्व के अवसर पर संदेश देने के लिए गया के मैगरा के बिकुआ कला के कारीगरों ने 3 दिन में चंद्रयान 3 का लुक बनाकर तैयार किया है और अपनी खुशी साझा कर रहे हैं. 

50 हजार के खर्च से बनाया गया 

इसमें करीब 40 से 50 हजार की लागत आई है. कारीगरों का कहना है कि मिशन चंद्रयान 3 के लुक पर बना ताजिया पूरे क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बन गया है. लोग इसे देखने के लिए लगातार आ रहे हैं. 
सेल्फी भी ले रहे, अधिकारी भी पीछे नहीं 
मिशन चंद्रयान 3 के मॉडल में बने ताजिया को देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है. वही सेल्फी भी ले रहे. जो भी आ रहे हैं वह चंद्रयान 3 माॅडल वाले ताजिया की तारीफ किए बिना नहीं रह रहे हैं. यहां के कारीगर हर साल कुछ न कुछ नया करते हैं. इनकी चाहत है कि कोई न कोई पुरस्कार बड़े स्तर से मिले. वहीं, इस आकर्षक ताजिया को देखने डुमरिया के अंचलाधिकारी कौसर इमाम और मैगरा थानाध्यक्ष दिनेश कुमार भी पहुंचे और उन्होंने ताजिया के साथ फोटो भी खिंचवाई. फिलहाल मिशन चंद्रयान के मॉडल में बना यह ताजिया आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.