Requirement Ads

हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्स्क्राइब करें

रामगढ़ के ग्रामीण इलाके मांडू में शुरू हुआ 80 बेड का कोविड केयर सेंटर, सीएम सोरेन ने किया शुभारंभ // LIVE NEWS 24

यहाँ अपने बिजनेस राजनीतिक शुभकामना प्रचार के लिए सम्पर्क करें।
संवादसूत्र- योगेश यादव, रांची
झारखण्ड के रामगढ़ के मांडू में 80 बेड के कोविड केयर सेंटर के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए जांच, बेहतर उपचार से लेकर टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है और जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। हर गांव में कोविड सेंटर बनाया जा रहा है। आंगनवाड़ी केंद्रों पर रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से कोविड जांच की व्यवस्था राज्य सरकार सुनिश्चित कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा वर्कर, एसएचजी की महिलाओं का सहयोग लेकर बीमार लोगों का उपचार सुनिश्चित हो सके इसके लिए कार्य योजना तैयार की गई है। राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पल्स ऑक्सीमीटर, स्वास्थ्य किट तथा दवाइयां उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि प्रारंभिक दौर में ही मरीजों को उपचार मिले। जांच के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों को 20 लाख रैपिड एंटीजेन किट, प्राथमिक दवायें और पल्स ऑक्सीमीटर मुहैया कराया जा रहा है। केंद्र सरकार से 40 लाख और रैपिड एंटीजेन किट की मांग की गई है।
टीकाकरण के लिए बढ़ा युवाओं में उत्साह
मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के युवाओं में प्रारंभ में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह निशासाजनक था। तब केवल 30 हजार युवाओं ने ही रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन अब वैक्सीनेशन के लिए युवा आगे बढ़ रहे हैं और टीकाकरण के प्रति उत्साहित हैं। वैक्सीनेशन के प्रति लोगों का विश्वास बढ़े इसलिए राज्य सरकार ने मुखिया, वार्ड पार्षद, मानकी-मुंडा सहित अन्य को टीकाकरण कराने का काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने ब्लैक फंगस के प्रति चिंता जताते हुए कहा है कि इसके मद्देनजर राज्य के सभी जिला प्रशासन से अलर्ट कर इस समस्या पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। ताकि इस बीमारी को समय से पहले ही फैलने से रोका जा सके। ब्लैक फंगस में त्वरित चिकित्सा सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है ताकि इसके संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि ये बीमारी ठीक हुए कोरोना संक्रमितों में मुख्य रूप से घातक रूप में देखने को मिल रही है। 

इस मौके पर सांसद जयंत सिन्हा, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता एवं विधायक जयप्रकाश भाई पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपनी-अपनी बातें रखीं और कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। मुख्यमंत्री ने इनके द्वारा मिले सुझावों पर आगे की रणनीति बनाने का भरोसा दिया। इस अवसर पर स्वागत संबोधन में रामगढ़ उपायुक्त संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री के समक्ष रामगढ़ जिले में चल रहे स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की अद्यतन जानकारी रखी।